Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE
false

R.PUBLIC 24 INDIA न्यूज़ चैनल में आपका स्वागत है , हमारे मिडिया मित्र बनने के लिए सम्पर्क करे :+91 7068194972 , +91 9125876335
latest{#0AC128}

पीएम किसान डाटा फीडिंग कार्य 05 सितम्बर तक पूर्ण कराया जाय: डीएम

बहराइच 02 सितम्बर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए चल रहे भूलेख सत्यापन व फीडिंग में बहराइच संख्यात्मक दृष्टि से प्रथम परन्तु प्रतिशत ...

बहराइच 02 सितम्बर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए चल रहे भूलेख सत्यापन व फीडिंग में बहराइच संख्यात्मक दृष्टि से प्रथम परन्तु प्रतिशत की दृष्टि से प्रदेश में आंकड़ों पर गौर करें तो बहराइच प्रदेश के टाप थ्री जिले में शामिल है, जबकि पड़ोसी जिले बलरामपुर 33 वें, गोंडा 46 वें और श्रावस्ती 65 वें स्थान पर हैं। जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने बताया कि साठ फीसद भूलेख सत्यापन एवं पीएम किसान पोर्टल पर उनके अभिलेख अपलोड कर दिये गये है।
कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक में जनपद की छः तहसीलों में पीएम किसान योजना के सत्यापन के उपरान्त डाटा फीडिंग तथा अपलोडिंग कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों, कृषि अधिकारियों, तहसीलदार, आरके तथा कृषि विभाग के प्रत्येक विकास खण्ड के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने जनपद के समस्त राजस्व लेखपालों को निर्देश दिया कि शत प्रतिशत डाटा का सत्यापन 05 सितम्बर तक पूर्ण करते हुए उनके अभिलेख तहसील में उपलब्ध कराते हुए फीडिंग एवं अपलोडिंग का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करे। तथा समस्त उप जिलाधिकारियों को जनपद से उपलब्ध कराये गये एसओपी के अनुसार किसानों के भूलेख का शत प्रतिशत सत्यापन कराकर पीएम किसान पोर्टल पर शत प्रतिशत अपलोड कराने के निर्देश दिये। उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही ने अवगत कराया कि जनपद के समस्त तहसीलों में भूलेख सत्यापन, डाटी फिडिंग एवं अपलोडिंग का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। शीघ्र ही समस्त कार्य को पूर्ण कर जनपद की स्थिति प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहेगी।
श्री शाही ने अवगत कराया कि जनपद में पीएम किसान पोर्टल पर डाटा फीडिंग के काम में 98 कंप्यूटर आपरेटर लगाए गए हैं। छह तहसीलों के 1349 राजस्व गांवों के पांच लाख 81 हजार किसानों के भूलेखों को राजस्व लेखपालों के माध्यम से सत्यापन कराकर आनलाइन अपलोड कराने की कार्यवाही की जा रही है। 1328 गांवों में भूलेख अंकन का काम पूरा हो गया है। अब तक लेखपालों ने भूलेखों पर पांच लाख 30 हजार 229 किसानों के नाम दर्ज किए हैं। तहसीलों की ओर से 1313 गांवों के तीन लाख 72 हजार 98 किसानों का भूलेख डाटा पोर्टल पर फीडिंग कराकर अपलोड कर दिया गया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, उप जिलाधिकारी गण, कृषि विभाग से सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।  

No comments