Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE
false

R.PUBLIC 24 INDIA न्यूज़ चैनल में आपका स्वागत है , हमारे मिडिया मित्र बनने के लिए सम्पर्क करे :+91 7068194972 , +91 9125876335
latest{#0AC128}

ग्राम खैरहनिया में डीएम व एसपी ने आयोजित की चैपाल100 से अधिक ज़रूरतमन्दों को वितरित किए गए कम्बल

बहराइच 12 फरवरी। शनिवार को देर शाम जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने अन्य अधिकारियों के साथ तहसील नानपारा के ब्...

बहराइच 12 फरवरी। शनिवार को देर शाम जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने अन्य अधिकारियों के साथ तहसील नानपारा के ब्लाक नवाबगंज अन्तर्गत ग्राम खैरहनिया का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान डीएम डाॅ. चन्द्र ने अन्य अधिकारियों के साथ ग्राम में निर्मित पंचायत भवन का निरीक्षण किया तथा ग्राम में चैपाल आयोजित कर केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को सत्यापन किया तथा चैपाल में मौजूद लगभग 100 से अधिक ज़रूरतमन्द महिला एवं पुरूषों को कम्बल तथा बच्चों को बिस्किट का वितरण किया गया।
डीएम डाॅ. चन्द्र ने ग्राम खैरहनिया में निर्मित पंचायत भवन के सभाकक्ष तथा कम्प्यूटर कक्ष का निरीक्षण कर साफ-सफाई तथा व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। पंचायत भवन के साथ निर्मित शौचालय में गन्दगी पाये जाने पर डीएम ने नाराज़गी जताते हुए ग्राम प्रधान व सचिव को शौचालय तथा भवन परिसर को साफ-सुथरा रखने तथा सभाकक्ष में मा. राष्ट्रपति महोदया का चित्र लगवाएं जाने के निर्देश दिए। पंचायत भवन परिसर में निर्मित शौचालय के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि शौचालय के आकार को बढ़ाया जाय।
चैपाल के दौरान जिलाधिकारी डाॅ. चन्द्र ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों से अवगत कराते हुए ग्रामवासियों से अपील की कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं। डाॅ. चन्द्र ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कृषकों की आय को दोगुना किये जाने हेतु दृढ़ संकल्पित है। डाॅ. चन्द्र ने किसानों का आहवान किया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाते हुए गोवंश पर आधारित प्राकृतिक खेती को अपनाये, मिलेट्स आधारित खेती को बढ़ावा दें तथा खेती के साथ कृषक आधारित उद्योग को लगाएं ताकि आपकी आय में इज़ाफा हो सके।
चैपाल के दौरान डीएम डाॅ. चन्द्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा सभी प्रकार की पेंशन लाभार्थियों का ग्रामवासियों की मौजूदगी में सत्यापन किया। चैपाल में मौजूद 97 वर्षीय वृद्धा तथा दोनो आंखों की रोशनी खो चुके दिव्यांग जवाहर पुत्र राम दुलारे का कुशल क्षेम पूछते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वृद्ध महिला व दिव्यांग को सहायक उपकरण तथा पेंशन योजना से आच्छादित कराया जाय। डीएम ने सीएूमओ, एसडीएम व बीडीओ को निर्देश दिया कि ग्राम में शिविर आयोजित कर सभी पात्र लोगों को पेंशन योजना से आच्छादित किया जाय साथ ही ग्रामीणों के लिए चिकित्सा शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार, छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ-साथ लक्षित वर्ग को आयरन टैबलेट व कृमि से सम्बन्धित दवा का वितरण कराया जाय। डीएम डाॅ. चन्द्र ने ग्रामवासियों को नशीले पदार्थों का सेवन न करने का संकल्प भी दिलाया।
पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने चैपाल में मौजूद ग्रामवासियों से पुलिस विभाग से सम्बन्धित समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर कोई भी प्रतिकूल तथ्य प्रकाश में नहीं आया। पुलिस अधीक्षक ने लोगों को आपसी सौहार्द के साथ जीवन व्ययतीत करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वयं बुराईयों से बचे तथा बच्चों को अच्छे संस्कार देकर उन्हें संस्कारवान बनायें। श्री वर्मा ने भीे सभी प्रकार के नशें से भी दूर रहने की लोगों से अपील की।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. एस.के. सिंह ने चैपाल में मौजूद ग्रामीणों जनस्वास्थ्य हेतु संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स भी दिये। सीएमओ ने स्वास्थ्य के लिए नशे को हानिकारक बताते हुए सुझाव दिया कि यदि कोई व्यक्ति नशे की लत से छुटकारा पाना चाहता है तो वह महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय में संचालित नशामुक्ति केन्द्र से निःशुल्क इलाज व परामर्श प्राप्त कर सकता है। उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही ने चैपाल के दौरान मृदा स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कृषकों से अपील की कि मृदा जांच के अनुसार की उर्वरक का संतुलित उपयोग करें। श्री शाही ने लोगों को सुझाव दिया कि भूमि उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए जैविक खेती को अपनाएं।
इस अवसर पर एसडीएम नानपारा अजित परेश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा राहुल पाण्डेय, तहसीलदार पीयूष श्रीवास्तव, प्रभारी निरीक्षक रूपईडीहा श्रीधर पाठक सहित अन्य अधिकारी, क्षेत्र पंचायत प्रमुख नवाबगंज जय प्रकाश सिंह, ग्राम प्रधान सुषमा देवी तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

No comments